बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स पहली बार 39 हजार के पार

बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स पहली बार 39 हजार के पार

मुंबई
कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शानदार तेजी के साथ शेयर बाजार ने नया मुकाम हासिल कर लिया है। सोमवार को सेंसेक्स पहली बार 39 हजार के स्तर से पार चला गया। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 185.97 अंकों की तेजी के साथ 38,858.88 पर खुला तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 41.3 अंकों की तेजी के साथ 11,665.20 पर खुला। 

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती किए जाने के अनुमान से निवेशक उत्साहित हैं। सकारात्मक विदेशी संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई मजबूती से बाजार को सपोर्ट मिला और जोरदार लिवाली देखी जा रही है। सुबह करीब 10:18 बजे 335 अंकों के उछाल के साथ सेंसेक्स 39,000 के स्तर पर पहुंचा तो निफ्टी भी रेकॉर्ड ऊंचाई के करीब 11,700 के पार कारोबार कर रहा था। बता दें, 9 अगस्त 2018 को सेंसेक्स पहली बार 38,000 के पार गया था।

शेयर बाजार में पिछले सप्ताह भी कारोबारी रुझान मजबूत रहा, जिससे प्रमुख संवेदी सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गई। 

सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स, वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, एलटी, आईसीआईसीआई बैंक, एमऐंडएम, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, हीरो मोटो कॉर्प, एसबाईएन, मारुति टीसीएस, एशियन पेंट, हिंदुस्तान यूनिलिवर, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईटीसी, बजाज ऑटो और रिलायंस के शेयरों में तेजी रही तो एक्सिस बैंक, पावर ग्रिड, यस बैंक, कोटक बैंक, इंड्सइंड बैंक, एनटीपीसी, कोल इंडिया, ओएनजीसी के शेयर लाल निशान में थे। 

निफ्टी की बात करें तो टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, वेदांता लिमिटेड, गेल, टाटा स्टील के शेयर टॉप गेनर्स हैं और आईओसी, इंडिया बुल्स हाउजिंग फाइनैंस, ओएनजीसी, कोल इंडिया, जी लिमिटेड के शेयर टॉप लूजर्स हैं।