शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से नामांकन भरेंगे

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से नामांकन भरेंगे

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन भरने जा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने गुरुवार को मेगा रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्चा दाखिले के लिए दिन-तारीख और योग तय करने के बाद अब वाराणसी के पंडितों ने शुभ मुहूर्त भी निकाला है। प्रधानमंत्री 26 अप्रैल को कार्य सिद्धी के लिए सबसे प्रभावी व शुभ अभिजीत मुहूर्त में नामांकन पत्र जमा करेंगे। वह काशी के कोतवाल कहे जाने वाले दंड के अधिकारी और कल्‍याण करने वाले बाबा कालभैरव के दर्शन भी करेंगे। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में एक चौकीदार को भी शामिल किया गया है।  

जानिए, पीएम के नामांकन से जुड़ी 10 बड़ी बातें-

1. पीएम रहते हुए नामांकन 
नरेंद्र मोदी वाराणसी से दूसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इस बार वह प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए नामांकन करेंगे। वर्ष 2014 के चुनाव में तो उन्‍होंने नामांकन के दिन व समय को लेकर वाराणसी के ज्‍योतिषियों की सलाह नहीं मानी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। 

2. अभिजीत मुहूर्त में भरेंगे पर्चा 
बनारसी पंडितों पर भरोसा कर उन्‍होंने 26 अप्रैल का दिन तय किया तो अब उनके बताए अभिजीत मुहूर्त में ही कलेक्‍ट्रेट के रायफल क्‍लब स्थित नामांकन स्‍थल पर जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह के सामने प्रस्‍तावकों की मौजूदगी में नामांकन पत्र सौंपने का फैसला किया।

3. नामांकन से एक दिन पहले रोड शो 
बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री हर हाल में दोपहर 12 बजे नामांकन करने के लिए कलेक्‍ट्रेट पहुंच जाएंगे। मुहूर्त के समय में ही पर्चा दाखिल हो, इसलिए प्रधानमंत्री का मेगा रोड शो एक दिन पहले गुरुवार को हुआ। 

4. काशी के कोतवाल का दर्शन कर नामांकन
प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह ही बूथ कार्यकर्ताओं से संवाद कर चुनावी रणनीति की दीक्षा देंगे। इसके बाद काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव का दर्शन-पूजन कर सीधे कचहरी के लिए निकलेंगे। मंदिर में दस मिनट रहकर दर्शन के बाद कपूर आरती करेंगे।

5. साध्य योग में नामांकन शुभकारी 
काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) के ज्‍योतिष विभागाध्‍यक्ष प्रफेसर विनय कुमार पांडेय के मुताबिक शुक्रवार को साध्‍य योग के बीच अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.36 से दोपहर 12.24 के बीच है। इसकी विशिष्‍टता यह भी है कि बिना विशेष योग के भी इस मुहूर्त में किया गया फलदायी होता है। साध्‍य योग ने नामांकन के दिन को और शुभकारी बनाया है।
 
6. काशी की परंपरा का निर्वाह ज्‍योतिषी विमल जैन का कहना है कि काशी में कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले दंड के अधिकारी और कल्‍याण करने वाले बाबा कालभैरव के दर्शन से मनोकामना तो पूरी होती ही है। उनकी कृपा से हर तरह के कष्‍ट, दोष व नजर बाधा तक दूर हो जाती है। यह भी मान्‍यता है कि कालभैरव के दर्शन मात्र से यम के दंड से बचा जा सकता है।

7. डोमराजा से लेकर चौकीदार प्रस्तावक 
पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्‍तावक के रूप में डोमराजा से लेकर चौकीदार तक को शामिल किया गया है। जनसंघ से जुड़े पूर्व मेयर अमरनाथ यादव, निवेदिता शिक्षा सदन की डॉ. आनंद प्रभा और विश्‍व के सबसे बुजुर्ग 123 साल के स्‍वामी शिवानंद का नाम भी प्रस्‍तावकों की सूची में हैं। 
 
8. अंग्रेजी में नामांकन, 50 सेटप्रधानमंत्री मोदी अंग्रेजी में नामांकन फार्म जमा करेंगे। 2014 के चुनाव में भी उन्‍होंने अंग्रेजी में नामांकन फार्म भरा था। इसको ध्‍यान में रखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय में कर्मचारी हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी नामांकन फार्म तैयार करने में जुटे हैं। फिलहाल 50 सेट नामांकन फार्म तैयार किया जा रहा है। 
 
9. दिग्गजों की मौजूदगी में नामांकन नामांकन के दौरान बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी के सुप्रीमो रामविलास पासवान, शिवसेना अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे, बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल समेत तमाम बड़े नेता शामिल होंगे।

10. जस्टिस से लेकर जवान तक मैदान में 
पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव और कांग्रेस से अजय राय मैदान में हैं। वहीं बीएसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर, जस्टिस कर्णन और कई किसान भी उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।