पनामा पहुंचा चीन का बॉर्डर रोड इनिशेटिव, चिंता में अमेरिका

पनामा पहुंचा चीन का बॉर्डर रोड इनिशेटिव, चिंता में अमेरिका

पनामा सिटी
चीन के महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट 'वन बेल्ट ऐंड रोड इनिशेटिव' को लेकर अमेरिका की चिंता काफी बढ़ गई है। चीन का यह प्रॉजेक्ट अब अमेरिका के पड़ोसी देशों तक पहुंच चुका है। चीन ने इस प्रॉजेक्ट के लिए लैटिन अमेरिकी देशों पर फोकस करना शुरू किया है और पनामा जैसे देश में इस प्रॉजेक्ट के पक्ष में माहौल बनाने के लिए प्रचार-प्रसार के हर हथकंडा अपना रहा है। 

इस क्षेत्र में चीन का निवेश कोई नई बात नहीं है, लेकिन पनामा जैसे मध्य अमेरिकी देशों पर चीन का फोकस नई बात है। 40 लाख की आबादी वाले यह देश नहर के जरिए अटलांटिक और प्रशांत महासागर को जोड़ता है, इस वजह है से यह क्षेत्र व्यापार का एक महत्वपूर्ण मार्ग है।अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का मुख्य मार्ग होना ही चीन और अमेरिका दोनों के लिए पनामा को स्ट्रैटिजिक रूप काफी महत्वपूर्ण बना देता है।

चीन के इस कदम ने अमेरिकी अधिकारियों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इस इलाके में अमेरिका का दबदबा माना जाता है। अमेरिकी अधिकारियों ने अपनी सरकार को चीन के इस प्रॉजेक्ट के प्रति आगाह भी किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने पत्रकारों को सामने पानामा को चीन के निवेश से आगाह भी किया था। पिछले साल दिसंबर में पॉम्पियो ने जी-20 की बैठक में दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के सामने चीन के इस प्रॉजेक्ट के प्रति चिंता भी जताई थी।

 खबर है चीन ने पनामा में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए राजनेताओं, प्रफेशनल्स और पत्रकारों को लुभाने की कोशिश में लगा है। चीन के स्पेनिश बोलने वाले राजदूत बॉर्डर रोड इनिशेटिव के फायदे टीवी और ट्विटर के जरिए पनामा के लोगों को बता रहे हैं। पेइंचिग पत्रकारों और प्रफेशनल्स को चीन के दौरे पर भी लेकर गया था। चीन के इन हथकंडों ने असर दिखाना भी शुरू कर दिया है। पनामा के राष्ट्रपति जुआन कार्लोस वारेला ने हाल ही में हॉन्गकॉन्ग में बॉर्डर रोड इनिशेटिव के पक्ष में बयान दिया था। 

उन्होंने कहा, 'हम इसे एशिया और अमेरिका को पनामा से जोड़ने के बड़े मौके के रूप में देखते हैं।' चीन की सरकार के अनुसार पानामा के राष्ट्रपति इसी महीने पेइचिंग में होने वाले 'बेल्ट ऐंड रोड' फोरम में भी हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि चीन के महत्वाकांंक्षी प्रॉजेक्ट पर भारत, अमेरिका समेत कई देश आपत्ति जता चुका हैं।