ट्रंप के इराक़ जाते विमान की तस्वीर किसने और कैसे ली

ट्रंप के इराक़ जाते विमान की तस्वीर किसने और कैसे ली
सौजन्य : एलेन मेलॉय

लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रंप के इराक़ जाते विमान की तस्वीरें किसने अपने कैमरे में क़ैद की थी और कैसी ली थी.

ट्रंप का एयरफ़ोर्स वन विमान जब बुधवार का शेफ़िल्ड के ऊपर से गुजर रहा था, तभी किसी शख्स ने उनके विमान को कैमरे में क़ैद कर लिया था और इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर इसको लेकर तमाम तरह की बातें होने लगी थीं.

यूँ तो अमरीका के राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर बहुत अधिक गोपनीयता बरती जाती है, सुरक्षा को लेकर किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाती और युद्ध क्षेत्र के मामले में तो अमरीकी सैन्य विभाग ज़रूरत से अधिक सक्रियता बरतता है.

फिर इराक़ जैसे युद्ध संभावित क्षेत्र को लेकर तो अत्यधिक सतर्कता बरतना बेहद ज़रूरी भी है.

शायद ट्रंप को ये आइडिया बेहद पंसद आया होगा कि उनका विमान इराक़ के हवाई क्षेत्र में दुश्मन को किसी तरह का संकेत दिया बिना आराम से उड़ान भर सकेगा और उसके लिए उन्होंने एहतियात भी बरतीं थी. विमान की खिड़कियां बंद कर दी गईं थीं और लाइटें बुझा दी गईं थीं.

लेकिन इसे बदकिस्मती ही कहेंगे कि जब जब आप दुनिया के सबसे विश्वस्त विमान पर सवार हों, तब भी आप पकड़ में आ जाएं.

और तभी बॉक्सिंग डे यानी क्रिसमस के ठीक अगले दिन ट्रंप के शेफील्ड के ऊपर से गुजरते विमान की तस्वीरें एलन मेलॉय के कैमरे में क़ैद हो गईं.

एलन मेलॉय ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया में क्या डाली, लोगों ने इस विमान को ट्रैक करना शुरू कर दिया और कई लोग अंदाज़ा लगाने लगे कि ये विमान यूरोप के ऊपर से गुजरकर कहाँ जा रहा है.

ऐसा नहीं है कि ट्रंप ही अमरीका के ऐसे इकलौते राष्ट्रपति हों जो एयरफ़ोर्स वन के विमान पर युद्ध प्रभावित किसी क्षेत्र में जा रहे हों, इससे पहले भी अमरीका के कई राष्ट्रपति इन हालात में सरकारी दौरा कर चुके हैं.

मेलॉय ने कहा कि सोशल मीडिया पर विमान की तस्वीर डालने के बाद से वो हैरान थे कि इसे लेकर लोगों में इतनी उत्सुकता क्यों है.

डोनल्ड ट्रंप और मेलानिया इराक़ में अमरीकी सैनिकों के साथइमेज कॉपीरइट: AFP

मेलॉय बताते हैं कि उन्हें इस बात का कतई अंदाज़ा नहीं था कि ट्रंप और उनकी पत्नी इस विमान में हैं. उन्होंने तो बस संयोगवश ये तस्वीर क़ैमरे में क़ैद कर ली थी.

मेलॉय कहते हैं, "वो सुबह बहुत ही सुंदर थी और सूरज की रोशनी भी भरपूर थी. मैंने जब आसमान की तरफ देखा तो वो बहुत चमकदार था और ये विमान खुले आसमान में उड़ रहा था."